DTP Operators - A Training Can Change your Life

A Training Can Change your Life



Training क्यों ?
प्रशिक्षण आपके समय को बचाने के लिए उपयोगी है. आज कई लोग डीटीपी के क्षेत्र में काम कर रहें हैं और इस क्षेत्र में अपनी आय को बढाना चाहते हैं. लेकिन वो इस क्षेत्र में बहुत साल लगा कर भी, बहुत कम कमाई कर पा रहें हैं 

Training में आप, थोड़ा पैसा तो खर्च करतें हैं, पर कई साल की मेहनत भी बचा लेतें हैं। 


आइये इसे उदाहरण से जानतें हैं -


मिस्टर राम डीटीपी ऑपरेटर के रूप में काम कर रहे हैं, और वेतन है रुपए 6,000 प्रति माह. ये सैलरी उनके खर्चों को पूरा करने के लिए काफी नहीं है. 

हर साल उनकी सैलरी में, सिर्फ 500 Rs. से 1000 Rs. तक की ही बढ़ोतरी हो रही थी, इस तरह 3 साल के बाद, उनकी सैलरी सिर्फ 7500 रुपए या 8,500 रुपए तक ही होती।

उन्होंने डीटीपी का काम खुद से करते हुए सीखा था, पर अब समझ नहीं पा रहे थे, की अपनी कमाई कैसे बढ़ाएं.

अब कैसे, वह अपने वेतन को और बढ़ा सकते हैं?
केवल एक ही रास्ता है, जब भी वो अपने डीटीपी के ज्ञान को और बढ़ाएंगे (जैसे कलर डिजाइनिंग, फोटो एडिटिंग, फ़ास्ट वर्किंग, जॉब को फाइनल करना यानि आउटपुट फिल्म बनाना इत्यादि।) उनकी सैलरी बढती जाएगी और न केवल सैलरी बल्कि वो अपना काम 
करके भी, और कमाई कर सकेंगे।   

इसलिए अपने फ्यूचर के लिए उन्होंने, Colour Designing की ट्रेनिंग ली, और ट्रेनिंग के बाद अपनी सैलरी को सिर्फ 3 महीने में 8000 Rs. महिना तक पंहुचा दिया।

अब इसे तुलना करके देखते हैं -
3 माह के प्रशिक्षण के बाद, Rs 8,000 प्रति माह (वर्तमान वेतन से रुपए 2,000
अधिक )

1 वर्ष में - रु. 2,000 x 12 महीने = रु. 24,000 एक्स्ट्रा इनकम, अगर वो अपना ज्ञान नहीं बढ़ाते, तो ये पैसे वो नहीं ले पातें।  इस के साथ ही उन्हें अपने आप पर भरोसा बढ़ जायेगा और वह ज्यादा पैसे वाली नौकरी को पाने के लिए भी, खुद को काबिल समझेंगे। इस तरह सिर्फ ट्रेनिंग से ही उनकी जिन्दगी बदल सकी और सिर्फ चंद महीनों में।


अब आपने सोचना है की, आप कब, अपनी जिन्दगी बदलना चाहतें है, 1 साल बाद, 1 महीने बाद, कल, आज या अभी, ये फैसला आपके हाथ है, 

कोई और नहीं - खुद आप ही, अपनी जिन्दगी बदल सकते हैं।

हमारी शुभकामनाये आप के साथ हैं - आप तरक्की करें दिन दुनी - रात चोगुनी